Skip to main content

सिने-पहेली # 6

सिने-पहेली # 6 (6 फ़रवरी 2012)

रेडियो प्लेबैक इण्डिया के सभी श्रोता-पाठकों को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार! दोस्तों, 'सिने-पहेली' की छठी कड़ी लेकर मैं हाज़िर हूँ। पिछले दिनों 'सिने पहेली' के नियमित प्रतियोगी पंकज मुकेश जी का मुझे टेलीफ़ोन आया, जिन्होंने इस स्तंभ की तारीफ़ के साथ-साथ तीन सुझाव भी दिये। पहला सुझाव था कि इस स्तंभ को सप्ताह में दो बार कर दिया जाये क्योंकि पचास अंक के पूरे होते होते साल भर का समय लग जाएगा। उनका दूसरा सुझाव था कि जो जो प्रतियोगी 'सिने पहेली' के प्रथम अंक में भाग लेने से चूक गए (क्योंकि उन्हें नए स्तंभ के बारे में जानकारी नहीं थी), उनके लिए एक विशेषांक प्रस्तुत की जाये जिसमें केवल वो ही भाग ले सकते हैं जो पहले अंक में भाग नहीं ले पाये थे। इस तरह से उन सभी को कम से कम एक मौका मिलेगा अन्य प्रतियोगियों के बराबरी तक पहुँचने का। और पंकज जी का तीसरा सुझाव था कि हम पार्श्वगायक मुकेश को 'सिने-पहेली' का एक पूरा अंक समर्पित करें। पंकज जी, आपके इन तीनों सुझावों के जवाब ये रहे। 'सिने-पहेली' सप्ताह में दो दिन कर पाना हमारे लिए सम्भव नहीं, फ़िल्हाल इसे साप्ताहिक ही बने रहने दीजिये, यकीन मानिये, एक साल का समय यूं चुटकी बजाते निकल जाएगा। आपके दूसरे और तीसरे सुझाव पर हमने ज़रूर ग़ौर किया है, बहुत जल्दी आपका दूसरा सुझाव कार्यान्वित होगा, और आपका तीसरा सुझाव पर तो आज ही अम्ल हो रहा है। जी हाँ, आज का 'सिने पहेली' समर्पित है गायक मुकेश को। तो तैयार हैं न आप सब आज का खेल खेलने के लिए। देखते हैं कितना जानते हैं आप अपने इस मनपसन्द गायक को। शुरु किया जाए आज की 'सिने-पहेली'।


*********************************************

सवाल-1: गोल्डन वॉयस

ज़ाहिर सी बात है कि आज के 'गोल्डन वॉयस' में हम मुकेश की ही आवाज़ सुनेंगे। पर उनकी आवाज़ को पहचानना कोई मुश्किल की बात तो है नहीं। इसलिए हम आपको सुनवा रहे हैं एक युगल गीत का अंश। आपको बताना है कि मुकेश के साथ इस गीत में गायिका कौन हैं?



सवाल-2: पहचान कौन!

दूसरे सवाल के रूप में आपको हल करने हैं एक चित्र पहेली का। नीचे दिए गए चित्र को ध्यान से देखिए। यह एक बेहद दुर्लभ तसवीर है जिसमें सिने-संगीत के एक से बढ़कर एक नामचीन कलाकार शामिल हैं जिनमें एक नाम मुकेश का भी है। बताइये कि पुरुषों के कतार में मुकेश इस तसवीर में जहाँ नज़र आ रहे हैं, उनके सामने की कतार में खड़ी गायिकाओं में उनके बायें और दायीं तरफ़ किन दो गायिकायें हैं? याद रहे आपको बस दो गायिकाओं के नाम बताने हैं जो मुकेश के सामने खड़ी हैं।



सवाल-3: सुनिये तो...

'सुनिये तो'.... में आज हम आपको सुनवा रहे हैं मुकेश के गाये हुए एक गीत का अंतरा। अंतरे की इन पंक्तियों को सुन कर बताइये कि गीत का मुखड़ा क्या है?



सवाल-4: भूले बिसरे

और अब चौथा सवाल 'भूले-बिसरे'। यूं तो मुकेश नें लगभग सभी समकालीन गायिकाओं के साथ युगल गीत गाए हैं पर लता मंगेशकर के साथ गाए उनके गीतों की बात ही कुछ और है। बताइए किस संगीतकार नें सर्वप्रथम लता और मुकेश को साथ में गवाया था?

सवाल-5: गीत अपना धुन पराई

और अब पाँचवा और आख़िरी सवाल। सुनिये इस विदेशी गीत को और बताइए कि मुकेश का गाया हुआ वह कौन सा हिन्दी फ़िल्मी गीत है जिसकी धुन इस मूल गीत की धुन से प्रेरीत है?



*********************************************

तो दोस्तों, हमने पूछ लिए हैं आज के पाँचों सवाल, और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

१. अगर आपको सभी पाँच सवालों के जवाब मालूम है, फिर तो बहुत अच्छी बात है, पर सभी जवाब अगर मालूम न भी हों, तो भी आप भाग ले सकते हैं, और जितने भी जवाब आप जानते हों, वो हमें लिख भेज सकते हैं।

२. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल cine.paheli@yahoo.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

३. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 6" अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम, स्थान और पेशा लिखें।

४. आपका ईमेल हमें शुक्रवार 10 फ़रवरी तक मिल जाने चाहिए।

है न बेहद आसान! तो अब देर किस बात की, लगाइए अपने दिमाग़ पे ज़ोर और जल्द से जल्द लिख भेजिए अपने जवाब। जैसा कि हमने शुरु में ही कहा है कि हर सप्ताह हम सही जवाब भेजने वालों के नाम घोषित किया करेंगे, और पचासवे अंक के बाद "महाविजेता" का नाम घोषित किया जाएगा।

******************************************

और अब 30 जनवरी को पूछे गए 'सिने-पहेली # 5' के सवालों के सही जवाब---

१. पहले सवाल 'गोल्डन वॉयस' में हमने आपको जो आवाज़ सुनवाई थी, वह आवाज़ थी मशहूर गायिका-अभिनेत्री ख़ुर्शीद की।

२. 'चित्र-पहेली' में दिखाए गए चित्र में जिस फ़िल्म का पोस्टर हमनें दिखाया था, वह था फ़िल्म 'देव-डी' का।

३. 'सुनिये तो' में बजाया गया शुरुआती संगीत था फ़िल्म 'दोस्ताना' के युगल गीत "दिल्लगी ने दी हवा" का।

४. 'भूले-बिसरे' में हमारा सवाल था महात्मा गांधी नें कौन सी एकमात्र फ़िल्म अपने जीवन काल में देखी थी। सही जवाब १९४७ की फ़िल्म 'राम राज्य'।

५. 'आख़िरी सवाल' में हमने पूछी थी एक पहेली। "वेद के संगीत में जब यह ग़ज़ल लिखी गई तो रेखा के होठों से निकलते हुए इसने इसके संगीतकार से ही जैसे पूछा कि इतने दिनों आप कहाँ थे?" बताइए किस फ़िल्मी ग़ज़ल की हम बात कर रहे हैं? सही जवाब है सावन कुमार निर्मित फ़िल्म 'सौतन की बेटी' की ग़ज़ल "कहाँ थे आप ज़माने के बाद आए हैं, मेरे शबाब के जाने के बाद आए हैं"।

और अब 'सिने पहेली # 5' के विजेताओं के नाम ये रहे -----

1. क्षिति तिवारी, इन्दौर --- 4 अंक
2. पंकज मुकेश, बेंगलुरू --- 4 अंक
3. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ --- 3 अंक
4. रीतेश खरे --- 3 अंक
5. अमित चावला, दिल्ली --- 2 अंक



आप सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई। अंक सम्बंधित अगर आप को किसी तरह की कोई शिकायत हो, तो cine.paheli@yahoo.com के पते पर हमें अवश्य सूचित करें। जिन पाठकों नें इसमें भाग लिया पर सही जवाब न दे सके, उनका भी हम शुक्रिया अदा करते हैं और अनुरोध करते हैं कि अगली पहेली में भी ज़रूर भाग लीजिएगा। तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह आपसे इसी स्तंभ में दोबारा मुलाक़ात होगी, तब तक के लिए सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, और अनुमति दीजिए अपने इस ई-दोस्त सुजॉय चटर्जी को, नमस्कार!

Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की