Skip to main content

छोटी सी कहानी से, बारिशों के पानी से - 'एक गीत सौ कहानियाँ' की पहली कड़ी में यादें पंचम के इस कालजयी गीत की


गुलज़ार हमेशा कहते थे कि पिक्चराइज़ करने के लिए उन्हें उस वक़्त कम्पोज़र के साथ बैठना बहुत ज़रूरी है जब गाना कम्पोज़ हो रहा हो वरना वो पिक्चराइज़ नहीं कर पाते। उन्हें इमेजेस मिलते हैं जब गाना कम्पोज़ हो रहा होता है। पर पंचम नें चाल चली और गुलज़ार के साथ बैठ कर इस गीत को कम्पोज़ करने से इन्कार कर दिया।


'ओल्ड इज़ गोल्ड' के सफल प्रयास के बाद सुजॉय चटर्जी अब लेके आए हैं साप्ताहिक स्तंभ 'एक गीत सौ कहानियाँ'। आज ४ जनवरी, संगीतकार राहुल देव बर्मन की पूण्यतिथि पर उन्हीं के रचे एक गीत से जुड़ी कहानियों से शुरुआत करते हैं इस स्तंभ की।

एक गीत सौ कहानियाँ # 1

फ़िल्म संगीत के आकाश में यूं तो बहुत से संगीतकार चमके हैं, पर उनमें कुछ ही संगीतकार ऐसे हुए जो बेहद प्रयोगधर्मी रहे, या फ़िल्म संगीत की प्रचलित धारा को मोड़ने का सफल प्रयास किया। फ़िल्म संगीत के इतिहास में जिन पाँच संगीतकारों को क्रान्तिकारी संगीतकार के रूप में चिन्हित किया जाता है, उनमें एक नाम पंचम यानी राहुल देव बर्मन का भी है। बाक़ी के चार नाम हैं मास्टर ग़ुलाम हैदर, सी. रामचन्द्र, ओ. पी. नय्यर और ए. आर. रहमान। ग़ौर करें तो पाएंगे कि ये सभी पाँच संगीतकारों नें समकालीन संगीतकारों से कुछ अलग हट कर किया, और अपने घोड़े को भीड़ से निकाल कर ऐसी दौड़ लगाई कि बहुत आगे निकल गए।

पंचम के नवीन प्रयोगों की बात करें तो उनमें से एक प्रयोग था सुपरिम्पोज़िंग् का। फ़िल्म 'बहारों के सपने' के लता मंगेशकर के गाए गीत "क्या जानू सजन होती है क्या ग़म की शाम" के अन्तरों में बोलों के पार्श्व में एक दूसरी आवाज़ भी आलाप लेती सुनाई पड़ती है। कई लोगों की धारणा थी कि वह दूसरी आवाज़ उषा मंगेशकर की थी, पर हक़ीक़त जब सामने आई तो लोग ताज्जुब रह गए। दरअसल पंचम नें लता जी की ही आवाज़ को सुपरिम्पोज़ किया था उस गीत में। आज के दौर में शायद यह बड़ी बात न हो, पर ६० के उस दशक में यह निश्चित रूप से बड़ी बात थी। आगे चलकर पंचम नें यही प्रयोग कई बार किया, फ़िल्म 'इजाज़त' के कम से कम दो गीतों में यह प्रयोग हमे सुनने को मिला, जिनमें एक था "कतरा कतरा मिलती है" और दूसरा गीत था "छोटी सी कहानी से, बारिशों के पानी से"। आइए इस दूसरे गीत पर ज़रा क़रीब से नज़र डाली जाए। गुलज़ार के लिखे इस गीत को गाया था आशा भोसले नें। आशा जी नें एक बार इस गीत को सम्बोधित करते हुए कहा था, "गानें हम रोज़ गाते हैं, रोज़ सुनते भी हैं, दूसरों के गाने। पर अपनी ख़ासी पसन्द होती है, जो अपने मन को अच्छा लगता है, जो अपने जीवन के किसी याद से जुड़ा होता है, सुर अच्छे होते हैं, या पिक्चराइज़ बहुत अच्छा किया होता है, जो अपने मन में हमेशा के लिए वह रह जाता है"।

अब आते हैं इस गीत के बनने की कहानी पर। गुलज़ार और पंचम बहुत अच्छे दोस्त भी थे। हुआ यूं था कि एक फ्रेज़ पंचम नें गुलज़ार को सुनाया था और उसे एलाबोरेट करवाते हुए पंचम नें गुलज़ार से पूरा गाना लिखवा लिया। पर मीटर लेने के बाद पंचम नें गाना बनाया मगर गुलज़ार को सुनाया नहीं कि क्या बनाया है। गुलज़ार हमेशा कहते थे कि पिक्चराइज़ करने के लिए उन्हें उस वक़्त कम्पोज़र के साथ बैठना बहुत ज़रूरी है जब गाना कम्पोज़ हो रहा हो वरना वो पिक्चराइज़ नहीं कर पाते। उन्हें इमेजेस मिलते हैं जब गाना कम्पोज़ हो रहा होता है। पर पंचम नें चाल चली और गुलज़ार के साथ बैठ कर इस गीत को कम्पोज़ करने से इन्कार कर दिया। सीधे सीधे इन्कार तो नहीं किया पर बात को टालते गए। कहने लगे कि पता नहीं मैं कब कम्पोज़ करूंगा, कब म्युज़िक पे बैठूंगा, और अन्त में तो जब गुलज़ार ज़्यादा ज़िद करने लगे तो पंचम नें साफ़ कह दिया कि रेकॉर्डिंग् थिएटर में आके मिलना, वहाँ पर बताएंगे। पंचम से भला कौन जीत सकता था! आख़िरकार रेकॉर्डिंग् रूम में जाकर ही गुलज़ार को पता लगा कि उनके लिखे गीत का क्या हश्र हुआ है। गुलज़ार नें पाया कि गाना रेकॉर्ड तो हो रहा है पर ट्रैक के जगह छोड़-छोड़ कर गाया जा रहा है, यानी एक अन्तरे में एक लाइन छोड़ दी, फिर दूसरे अन्तरे में दूसरी लाइन छोड़ दी, फिर दूसरे ट्रैक पे ले गए। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि यह हो क्या रहा है! पंचम नें उनकी बेचैनी को शान्त करते हुए कहा कि पहले हो जाने दो, फिर बताएंगे। आख़िर में पंचम गुलज़ार के पास गए और कहा कि अब इसे पिक्चराइज़ करके बताइए।

गुलज़ार ने पंचम की चुनौती को स्वीकारा और ऐसा पिक्चराइज़ किया कि आशा जी तक वाह-वाह कर उठे; आशा जी नें कहा, "लोग कश्मीर जाते हैं, फ़ॉरेन लोकेशन्स पे जाते हैं गानें फ़िल्माने के लिए, और आप गुलज़ार साहब, आपने तो खण्डाला में ही कमाल कर दिखाया, और जिस तरह बारिश को और पहाड़ों को लिया है, यह सुपर्ब है, बहुत सुन्दर है"। गुलज़ार साहब नें भी पिक्चराइज़ हो जाने के बाद स्वीकार किया कि पंचम के चुनौती को उन्होंने एक स्पोट के रूप में लिया, और एक ज़िद बैठ गयी थी उनके दिल में कि इस चुनौती को पार ज़रूर करना है। और इस हेल्दी कम्पीटिशन का ही परिणाम है कि इतना अच्छा एक गीत बन गया। यूं तो इस गीत की अवधि ७ मिनट और १६ सेकण्ड्स की है, पर अफ़सोस की बात ही हम कहेंगे कि फ़िल्म में इस गीत को नामावलि के दौरान पार्श्व-संगीत के रूप में इस्तमाल किया गया है और केवल मुखड़ा और पहला अन्तरा ही सुनने को मिलता है। इस तरह से फ़िल्म में यह गीत केवल ३ मिनट का ही है। पूरा गीत केवल ऑडियो के रूप में कैसेट्स और सीडीज़ पर उपलब्ध है, फ़िल्म के पर्दे पर नहीं।

'इजाज़त' फ़िल्म के इस गीत को सुनने के लिए नीचे प्लेयर पे क्लिक करें।



आपको हमारी यह प्रस्तुति कैसी लगी ज़रूर बताइएगा टिप्पणी में। अब मुझे, यानी सुजॉय चटर्जी को अनुमति दीजिए, फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार!

Comments

Sajeev said…
मेरे सबसे पसंदीदा गीतों में से एक, इस तिकड़ी के क्या कहने
नए स्तम्भ का प्रारूप लुभावना है। मैं स्तम्भ के लोकप्रिय होने की कामना करता हूँ। शुरुआती दौर में कुछ ऐसे भी संगीतकार हुए हैं, जिन्होने संसाधन न होते हुए भी चमत्कारपूर्ण संगीत रचे हैं। भविष्य में ऐसे गीतों की रचना प्रक्रिया पढ़ने और सुनने की इच्छा है।
Reetesh Khare said…
नए स्तंभ की शुरुआत गुलज़ार साहब और पंचम दा के गीत से हुई है..अपने आप में बड़ी मधुर बात है. जानने भी मिला जो ताना बाना था इस गीत को बनने में...नए वर्ष में इस मनोहर प्रस्तुति के लिए धन्यवाद! शुभकामनायें!

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की