Skip to main content

महफ़िल-ए-ग़ज़ल की १००वीं कड़ी में जगजीत सिंह लेकर आए हैं राजेन्द्रनाथ रहबर की "तेरे खुशबू में बसे खत"

महफ़िल-ए-ग़ज़ल #१००

हंस ले 'रहबर` वो आये हैं,
रोने को तो उम्र पड़ी है

राजेन्द्रनाथ ’रहबर’ साहब के इस शेर की हीं तरह हम भी आपको खुश होने और खुशियाँ मनाने का न्यौता दे रहे हैं। जी हाँ, आज बात हीं कुछ ऐसी है। दर-असल आज महफ़िल-ए-ग़ज़ल उस मुकाम पर पहुँच गई है, जिसके बारे में हमने कभी भी सोचा नहीं था। जब हमने अपनी इस महफ़िल की नींव डाली थी, तब हमारा लक्ष्य बस यही था कि "आवाज़" पर "गीतों" के साथ-साथ "ग़ज़लों" को भी पेश किया जाए.. ग़ज़लों को भी एक मंच मुहैया कराया जाए.. यह मंच कितने दिनों तक बना रहेगा, वह हमारी मेहनत और आप सभी पाठकों/श्रोताओं के प्रोत्साहन पर निर्भर होना था। हमें आप पर पूरा भरोसा था, लेकिन अपनी मेहनत पर? शायद नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि महफ़िल की शुरूआत करने से पहले मैं ग़ज़लों का उतना बड़ा मुरीद नहीं था, जैसा अब हो चुका हूँ। हाँ, मैं ग़ज़लें सुनता जरूर था, लेकिन कभी भी ग़ज़लगो या शायर के बारे में पता करने की कोशिश नहीं की थी। इसलिए जब शुरूआत में सजीव जी ने मुझे यह जिम्मेवारी सौंपी तो मैंने उनसे कहा भी था कि मुझे इन सबके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। तब उन्होंने कहा कि आप ग़ज़ल के साथ अपना कोई शेर और अपनी तरफ़ से कुछ बातें डाल दिया करें.. जिससे माहौल बनाने में मदद मिले। शायर/संगीतकार/गुलुकार के बारे में ज्यादा लिखने की जरूरत नहीं, उनका बस नाम हीं काफी है। शुरू-शुरू में मैंने ऐसा हीं किया.. पहली ८ या १० महफ़िलों को अगर आप देखेंगे तो आपको मेरे शेर और मेरी उलुल-जुलुल बातों के हीं दर्शन होंगे। शुरू में तो हम एक महफ़िल में दो ग़ज़लें सुनाया करते थे और उस वक़्त हम ग़ज़लों के बोल महफ़िल में डालते भी नहीं थे, लेकिन जैसे-जैसे मैं महफ़िल लिखता गया, मेरी रूचि कलाकारों में बढने लगी.. और फिर एक ऐसा दिन आया, जब हमने महफ़िल के ढाँचे में बदलाव कर हीं दिया। अब महफ़िलें कलाकारों को समर्पित होने लगीं.. ग़ज़ल के साथ ग़ज़लगो और गुलुकार भी महफ़िल का अहम हिस्सा होने लगें। यही ढाँचा आजतक कायम है, बस इतना परिवर्तन आया है कि पहले हम महफ़िल सप्ताह में दो दिन (मंगलवार और वृहस्पतिवार को) पेश करते थे, लेकिन चूँकि अब हमें इतनी सारी जानकारियाँ इकट्ठा करनी होती थीं, इसलिए हमने दो दिन को कम करके एक हीं दिन(बुधवार को) कर दिया। इतना सब होने के बावजूद हमें लगता था कि महफ़िल ज्यादा से ज्यादा ६० या ६५ सप्ताह हीं पूरी करेगी, लेकिन यह आप सबकी दुआ और प्यार का हीं नतीजा है कि आज हम सौवीं कड़ी लेकर आप सबके सामने हाजिर हैं। तो हो जाए हम सबके लिए तालियाँ :)

अमूमन महफ़िल के अंत में हम उस दिन की ग़ज़ल सुनवाते हैं, लेकिन आज क्यों न इसी से शुरूआत कर ली जाए।

यूँ तो जगजीत सिंह जी महफ़िलों और मुशायरों में या फिर मंच पर "तेरे खुशबू" नज़्म का एक छोटा हिस्सा हीं गाते हैं, लेकिन चूँकि आज महफ़िल-ए-ग़ज़ल की १००वीं कड़ी है इसलिए हम आपके लिए लाए हैं पूरी की पूरी नज़्म। पढकर इसके अंदर छुपे गंगा के प्रवाह को महसूस कीजिए।

प्यार की आखिरी पूंजी भी लुटा आया हूँ,
अपनी हस्ती भी लगता है मिटा आया हूँ,
उम्र भर की जो कमाई थी वो गंवा आया हूँ,
तेरे खत आज मैं गंगा में बहा आया हूँ,
आग बहते हुए पानी में लगा आया हूँ।

तूने लिखा था जला दूँ मैं तिरी तहरीरें,
तूने चाहा था जला दूँ मैं तिरी तस्वीरें,
सोच लीं मैंने मगर और हीं कुछ तदबीरें,
तेरे खत आज मैं गंगा में बहा आया हूँ,
आग बहते हुए पानी में लगा आया हूँ।

तेरे खुशबू में बसे खत मैं जलाता कैसे,
प्यार में डूबे हुए खत मैं जलाता कैसे,
तेरे हाथों के लिखे खत मैं जलाता कैसे,
तेरे खत आज मैं गंगा में बहा आया हूँ,
आग बहते हुए पानी में लगा आया हूँ।

जिनको दुनिया की निगाहों से छुपाये रखा,
जिनको इक उम्र कलेजे से लगाये रखा,
दीन जिनको जिन्हें ईमान बनाये रखा

जिनका हर लफ़्ज़ मुझे याद पानी की तरह,
याद थे मुझको जो पैगाम-ए-जुबानी की तरह,
मुझको प्यारे थे जो _____ निशानी की तरह

तूने दुनिया की निगाहों से जो बचकर लिखे,
सालहा-साल मेरे नाम बराबर लिखे,
कभी दिन में तो कभी रात को उठकर लिखे

तेरे रूमाल तिरे खत तिरे छल्ले भी गए,
तेरी तस्वीरें तिरे शोख लिफ़ाफ़े भी गए,
एक युग खत्म हुआ, युग के फसाने भी गए,
तेरे खत आज मैं गंगा में बहा आया हूँ,
आग बहते हुए पानी में लगा आया हूँ।

कितना बेचैन उनको लेने को गंगाजल था,
जो भी धारा था उन्हीं के लिए वो बेकल था,
प्यार अपना भी तो गंगा की तरह निर्मल था,
तेरे खत आज मैं गंगा में बहा आया हूँ,
आग बहते हुए पानी में लगा आया हूँ।




आज माहौल अलग है, आज दिन दूसरा है... इसलिए आज अंदाज़ भी तो अलहदा होना चाहिए। तो फिर क्यों न आज के लिए जानकारियों के भारी-भरकम डोज़ को किनारे कर दिया जाए और बस ग़ज़ल की हीं बात हो। अभी हमने जगजीत सिंह जी की आवाज़ में राजेन्द्रनाथ रहबर साहब की लिखी नज़्म सुनी। अब हम आपको एक ऐसी ग़ज़ल पढवाते हैं जिसके मतले में रहबर साहब ने अपने जग्गु दादा का ज़िक्र किया है: (साभार: रविकांत ’अनमोल’.. ब्लॉग "तेरे खत")

तुम जन्नते कश्मीर हो तुम ताज महल हो
'जगजीत` की आवाज़ में ग़ालिब की ग़ज़ल हो

हर पल जो गुज़रता है वो लाता है तिरी याद
जो साथ तुझे लाये कोई ऐसा भी पल हो

होते हैं सफल लोग मुहब्बत में हज़ारों
ऐ काश कभी अपनी मुहब्बत भी सफल हो

उलझे ही चला जाता है उस ज़ुल्फ़ की मानिन्द
ऐ उक़दा-ए-दुशवारे मुहब्बत२ कभी हल हो

लौटी है नज़र आज तो मायूस हमारी
अल्लह करे दीदार तुम्हारा हमें कल हो

मिल जाओ किसी मोड़ पे इक रोज़ अचानक
गलियों में हमारा ये भटकना भी सफल हो


रहबर साहब की एक नज़्म और एक ग़ज़ल के बाद उनका हल्का-फुल्का परिचय और उनके कुछ शेर:

परिचय: राजेन्द्रनाथ रहबर का जन्म पंजाब के शकरगढ में (जो अब पाकिस्तान में है) ५ नवंबर १९३१ को हुआ था। मल्हार, तेरे ख़ुश्बू में बसे ख़त, और शाम ढल गई, याद आऊँगा... इनकी प्रमुख कृतियों में गिनी जाती हैं। हाल हीं में पंजाब के उप-मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल (मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के पुत्र) ने इन्हें शिरोमणी उर्दू साहित्यकार पुरस्कार से सम्मानित किया है। रहबर साहब की रचनाएं भारत के आम आदमी की ज़ुबान हैं, उसकी पहचान हैं। हम रहबर साहब के स्वस्थ एवं सुखद भविष्य की कामना करते हैं।

एक आम आदमी की दैनिक ज़िंदगी कैसी होती है, उसकी सोच कैसी होती है, उसके ख्वाब कैसे होते हैं.. अगर यह जानना हो तो रहबर साहब के शेरों से अच्छा कोई श्रोत शायद हीं होगा। आप खुद देखें:

सुबह सवेरे नूर के तड़के ख़ुश्बू सी हर जानिब फैली
फेरी वाले बाबा ने जब संत कबीर का दोहा गाया

तू कृष्ण ही ठहरा तो सुदामा का भी कुछ कर
काम आते हैं मुश्क़िल में फ़क़त यार पुराने

जब भी हमें मिलो ज़रा हंस कर मिला करो
देंगे फ़क़ीर तुम को दुआएं नई नई

एक दिन मैं ख़ुदा से पूछूं गा
क्या ग़रीबों का भी ख़ुदा है कोई

कुछ वक्त़ ने भी साथ हमारा नहीं दिया
कुछ आप की नज़र के सहारे भी कम मिले


चलिए अब आपकी बारी है महफ़िल में रंग ज़माने की... ऊपर जो गज़ल हमने पेश की है, उसके एक शेर में कोई एक शब्द गायब है। आपको उस गज़ल को सुनकर सही शब्द की शिनाख्त करनी है और साथ ही पेश करना है एक ऐसा शेर जिसके किसी भी एक मिसरे में वही खास शब्द आता हो. सही शब्द वाले शेर ही शामिल किये जायेंगें, तो जेहन पे जोर डालिए और बूझिये ये पहेली!

इरशाद ....

पिछली महफिल के साथी -

पिछली महफिल का सही शब्द था "खटक" और शेर कुछ यूँ था-

कभी छोड़ी हुई मंज़िल भी याद आती है राही को
खटक-सी है जो सीने में ग़म-ए-मंज़िल न बन जाए

इस शब्द पर ये सारे शेर महफ़िल में कहे गए:

हम फँसे हैं जिंदगी की सलाखों में
यहाँ दुश्मन भी मिलते हैं लाखों में
महफूज रहीं अब तक हमारी साँसें
पर खटक रही हैं उनकी आँखों में. (शन्नो जी)

फूल जिस डाली पे उगा करता है
शूल उस डाली पे खटक जाता है
फूल और शूल में इतना सा ही बस अन्तर है
इक मन में अटक जाता है इक तन में अटक जाता है। (अज्ञात)

न लुटता दिन को तो कब रात को यूं बेखबर सोता .
रहा खटका न चोरी का ,दुआ देते हैं राहजन को (ग़ालिब)

तेरी यादों को पलकों का चिलमन बना लिया
तेरे वादों को जीवन का आँगन बना लिया
जाने किस किस की आँख मैं खटकते रहे हैं हम
इक तुझे दोस्त बनाया तो जहान दुश्मन बना लिया (अवनींद्र जी)

पिछली महफ़िल में पहला कदम रखा प्रतीक महेश्वरी जी ने। प्रतीक जी, आपको हमारी महफ़िल पसंद आई.. इसके लिए आपका तह-ए-दिल से आभार। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आगे भी यह प्रयास इसी मेहनत और लगन के साथ जारी रखें। यूँ तो शन्नो जी प्रतीक जी के बाद महफ़िल में नज़र आईं, लेकिन चूँकि आपने गायब शब्द की शिनाख्त की, इसलिए आपको शान-ए-महफ़िल की पदवी से नवाज़ा जाता है। इक़बाल के बारे में पढकर जितना अचंभा आपको हुआ, उतना हीं पहली दफ़ा मुझे भी हुआ था, इसी लिए तो मैंने ९९वीं महफ़िल उन्हें समर्पित की, ताकि हम सब उन्हें सही से जान सकें। शरद जी, आपके स्वरचित शेरों की कमी खली। किसी दूसरे शायर के साथ-साथ अपनी रचना भी डाल दिया करें.. क्योंकि हमें उनका इंतज़ार रहता है। नीलम जी, इक़बाल की महफ़िल में ग़ालिब का शेर.. वाह! मज़ा आ गया.. इक़बाल को इससे बड़ी भेंट क्या होगी। इस शेर के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! अरविंद जी एवं महेन्द्र जी, हमें अच्छा लगा कि आपको हमारी कोशिश अच्छी लगी। आपने इसे "संग्रहनीय" कह दिया, हमें इससे ज्यादा क्या चाहिए! अवनींद्र जी, महफ़िल के अंत में आपके स्वरचित शेर ने महफ़िल के शम्मों को और भी रौशन कर दिया.. यह अलग बात है कि शम्मा भी आपके शेर के साथ हीं बुझी। लेकिन कुछ देर के लिए महफ़िल की रौनक बढी तो जरूर।

अब एक जरूरी सवाल आप सबों से: चूँकि महफ़िल अपनी १००वीं कड़ी तक पहुँच चुकी है, इसलिए हमारा ख्याल है कि कुछ दिनों या महिनों के लिए इसे विराम देना चाहिए। लेकिन हम कोई भी निर्णय आपसे पूछे बिना नहीं ले सकते। इसलिए टिप्पणियों के माध्यम से आप हमें अपने विचारों से अवगत जरूर कराईयेगा।

चलिए तो इन्हीं बातों के साथ अगली महफिल (अगर आप चाहें) तक के लिए अलविदा कहते हैं। खुदा हाफ़िज़!

प्रस्तुति - विश्व दीपक


ग़ज़लों, नग्मों, कव्वालियों और गैर फ़िल्मी गीतों का एक ऐसा विशाल खजाना है जो फ़िल्मी गीतों की चमक दमक में कहीं दबा दबा सा ही रहता है. "महफ़िल-ए-ग़ज़ल" श्रृंखला एक कोशिश है इसी छुपे खजाने से कुछ मोती चुन कर आपकी नज़र करने की. हम हाज़िर होंगे हर बुधवार एक अनमोल रचना के साथ, और इस महफिल में अपने मुक्तलिफ़ अंदाज़ में आपके मुखातिब होंगे कवि गीतकार और शायर विश्व दीपक "तन्हा". साथ ही हिस्सा लीजिये एक अनोखे खेल में और आप भी बन सकते हैं -"शान-ए-महफिल". हम उम्मीद करते हैं कि "महफ़िल-ए-ग़ज़ल" का ये आयोजन आपको अवश्य भायेगा.

Comments

shanno said…
तन्हा जी,

महफिले गजल का सफ़र तय करते हुए आज आप इसे इसकी सौंवी कड़ी तक ले आये हैं जिसकी बहुत मुबारक बाद.

लगता है कि इसकी खुशी में दी हुई गजल में गायब होने वाले शब्द को गायब करना भूल गए..या मेरी निगाहों का कसूर है...क्योंकि मुझे तो सूझ नहीं रहा है :)

शिकायत करने में बहुत मुश्किल हुई...माफ़ करियेगा...
afreen afreen.....waah kya ghazal chuni hai 100 viin kadi ke liye, meri sabse sabse sabse pasandeeda ghazal. aur 100 episode....great vd....u r a winner....congrats to the whole team.....keep it up and keep going, shrotaaon se anurodh hai ki is ghazal ko suniyega jaroor.....aur rahbar sahabkii dusari ghazal bhi khoob lagi...kamaal kii post hai
afreen afreen.....waah kya ghazal chuni hai 100 viin kadi ke liye, meri sabse sabse sabse pasandeeda ghazal. aur 100 episode....great vd....u r a winner....congrats to the whole team.....keep it up and keep going, shrotaaon se anurodh hai ki is ghazal ko suniyega jaroor.....aur rahbar sahabkii dusari ghazal bhi khoob lagi...kamaal kii post hai
शन्नो जी,
हाँ गलती तो हो गई :)

चलिए अब मैंने एक शब्द गायब कर दिया है.. वैसे अब तक सभी मित्रों ने वह शब्द देख हीं लिया होगा.. लेकिन कोई ग़म नहीं :) मज़ा शेर गायब करने में नहीं, गायब शेर पर लिखे हुए नए, ताज़ा-तरीन या फिर जानेमाने शायरों के नायाब शेर पढने में है। इसलिए अब आप शुरू हो जाईये। और लिख भेजिए अपने स्वरचित शेर.. हम तैयार हैं पढने के लिए।

धन्यवाद,
विश्व दीपक
avenindra said…
विश्व जी सबसे पहले इस श्रंखला के १०० एपिसोड पूरे होने पे आपको और इस महफ़िल के सभी सदस्यों मो बधाई ! वाकई मैं विश्वजी का ये प्रयास तहे दिल से सराहनीय है ,,,और ये उम्दा अश्हारों से सजी जगजीत की आवाज़ में पिरोई हुई नज़्म इस १०० वें एपिसोड की दमदार दावेदार है ! वाकई ख़त जलना मुहब्बत करने वालों के लिए बहुत ही मुश्किल है ! गायब शब्द तो गायब रहा नहीं और इसके गायब न होने की सूचना देने वाला ही इस महफ़िल की शान होना चाहिए ,, अर्ज़ है अनमोल शब्द पे ,,,,
रिश्तों के पुल
मिलाते रहे
स्वार्थ के तटों को
और
अनमोल भावना की
नदी
बहती रही
नीचे से होकर
अछूती सी !!
झूट के बोल
सजाते रहे
निश्छल प्यार के
तरानों को
और
वासना से लिथड़ी
लालसा
झांकती रही
मन के धरातल से
भूखी सी !!!(स्वरचित)
shanno said…
बहुत खूब...तो अब गायब वाला शब्द पता लग ही गया '' अनमोल '' ...और जिस पर एक ताजा तरीन शेर पेश है :

आँसू आँखों में छिपे होते हैं गम दिखाये नहीं जाते
बड़े अनमोल होते हैं वो लोग जो भुलाये नहीं जाते.


( स्वरचित )
neelam said…
गायब शब्द है अनमोल

मेरे दो अनमोल रतन
एक है राम और एक लखन

आइल्ल्लाआअ
ये तो शेर नहीं है

ग़ज़लकी महफ़िल का अनमोल तोहफा तुमने दिया
बधाई हो सौवां अंक जो तुमने पूरा किया
बहुत कुछ तुम्हे भी तो मिला ये दोस्त
बारहा इस महफ़िल से उनको कुछ मिला न मिला
अब क्यों कोई करे तुमसे कोई शिकवा न गिला
खुदा हाफिज़
shanno said…
लीजिये, आज आपकी महफिल की शान में बिना तकल्लुफ के कुछ और भी पेश करती हूँ...

सलाम कुबूल हो आपकी महफ़िल का हो भला
हैं अनमोल लम्हे जश्न के ना आये कोई बला.

( स्वरचित )

बड़ी अनमोल है ये जिन्दगी न कर कोई गिला
ओ इंसा, हँस के जी ले जब तक है सिलसिला.

( स्वरचित )
Sujoy Chatterjee said…
VD bhai, 100th episode ki haardik badhaai! filmi geeton ke baare mein jaankaari aasaani se mil jaati hai, lekin non-film genre ke kisi shrinkhla ko itni lambi kheenchna waaqai mehnat ka kaam hai.

Regards,
Sujoy
pooja said…
तनहा जी, सजीव जी,
महफ़िल ए गज़ल के शतांक पर आपको तहे दिल से बधाई.
सफर बहुत लंबा रहा है, और यात्रा ज्ञानवर्धक रही है साथ ही साथ मनोरंजक भी, आप चाहें तो कुछ दिन के लिए विश्राम ले सकते हैं पर हम यही चाहेंगे कि ग़ज़लों और नज्मों का सिलसिला चलता रहे.
आज की नज़्म हमारे दिल के बहुत करीब रही है, इसे पूरी पढवाने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.१००वी कड़ी का जश्न मनाने के लिए बेहतरीन नज़्म चुनी है.
Manju Gupta said…
अनमोल शतक की दे रही बधाई ,

'विश्व 'ने खुशियों की शहनाई बजाई .
स्वरचित
जवाब - अनमोल
AVADH said…
बेशक हो मुश्किल भरी वोह डगर,
मगर था 'अनमोल' ग़ज़ल का सफर,
समझना ना खुद को 'तनहा' अब कभी,
हमसफ़र हजारों हैं चारों तरफ.
अवध लाल
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद स्वागत के लिए :)
शतक लगाने पर बहुत बहुत बधाई और हाँ ज़ोरदार तालियाँ मेरी तरफ से भी!!

शब्द तो "अनमोल" है जैसे यह गज़ल और आपका ब्लॉग :)

मैं तो चाहता हूँ कि आप जल्द ही दोहरा शतक लगाएं और इस ब्लॉग को विराम बिलकुल ना दें..
एक गुज़ारिश ही है..
shanno said…
एक और शेर इस महफिल के नाम...

सौ बार आज आकर सौ बार चला जाता है
महफिल का भी कुछ अंदाज़ बदल जाता है
चार दिन की है चाँदनी फिर वही है तीरगी
फिर अनमोल यादों का दिया जल जाता है.

( स्वरचित )
avenindra said…
गुस्ताखी माफ़ इतनी सुंदर नज़्म मैं कुछ तुकबंदी से जोड़ने के लिए अनमोल शब्द के साथ
इनाम-ऐ-मुहब्बत में मिला ख़त अनमोल ही था
तहरीर-ऐ-ख़त का हर लफ्ज़ अनमोल ही था
खतों को पढ़ते जो गुजरा वक़्त अनमोल ही था
हर वो लम्हा था जो अनमोल गँवा आया हूँ
तेरे ख़त आज मैं गंगा में बहा आया हूँ (स्वरचित)
sumit said…
१०० वी कडी के लिए तन्हा जी को बहुत बहुत बधाई, दुआ करते है ये महफिल ऐसे ही चलती रहे।

गायब शब्द है अनमोल
शे'र- जब तक बिके ना थे कोई पूछता ना था,
तूने मुझे खरीद कर अनमोल कर दिया।
sumit said…
शायर का नाम याद नही
sumit said…
तन्हा जी
गज़ल बहुत ही अच्छी लगी

तन्हा जी महफिल मे यदि आप चाहे तो कुछ दिन का विराम के सकते है पर कोशिश जल्दी आने की करना, महफिल के बिना मन नही लगता

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की