Skip to main content

पॉडकास्ट पर संगीतबद्ध गीतों, कवि-सम्मेलनों, बालोपयोगी सामग्रियों और कहानियों का प्रसारण

दोस्तो,

हिन्द-युग्म यह संकल्प लेकर चला है कि अपने प्रयासों में दिवस प्रति दिवस गुणात्मक सुधार हो। ३ फरवरी २००८ को पहला म्यूजिक एल्बम 'पहला सुर' रीलिज करने के बाद हिन्द-युग्म अब ऐसे हज़ारों एल्बम निकालने का इरादा रखता है, ताकि हिन्दी और इसके अच्छे साहित्य को अधिक से अधिक पापुलर किया जा सके। आज से अपने इस आवाज़ पृष्ठ पर स्थाई तौर पर ४ स्थाई कार्यक्रम जोड़ रहे हैं।

१) प्रत्येक शुक्रवार नये संगीतबद्ध गीत का प्रकाशन
२) महीने के अंतिम रविवार को पॉडकास्ट कवि सम्मेलन का प्रसारण
३) महीने में कम से कम दो बाल-साहित्य के पॉडकास्ट का प्रसारण
४) प्रत्येक माह एक कहानी के पॉडकास्ट का प्रसारण

संगीतबद्ध गीत के लिए-
next songसंगीतबद्ध गीत के लिए ७ पुराने संगीतकारों के अतिरिक्त हमने ३ नये संगीतकार (सुभोजेत, निखिल/चार्ल्स और अनुरूप) को जोड़ा है जो बहुत से गीतों पर काम कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि हम उभरते हुए गायकों, संगीतकारों और गीतकारों को इस महाअभियान से एक महामंच दे पाये। भविष्य के उदियमान सितारे बनें। इसके लिए हमने जजों की एक खास टीम बनाई है। निर्णायक मंडली में विविध भारती रेडियो के सुप्रसिद्ध रेडियो जॉकी यूनुस खान, उभरती हुई गायिका कविता सेठ (गेंगस्टर फेम) और यूनिवर्सल म्यूजिक कंपनी में मैनेजर सुरिन्दर रत्ती शामिल है।

हमारे कार्यों की समीक्षा और सलाह के लिए हमने चुना है हिन्दी ब्लॉगिंग में वरिष्ठ संगीत समीक्षक और संगीत मर्मज्ञ मनीष कुमार को।

यदि आपमें भी गीत गाने, संगीत देने और लिखने का शौक है तो podcast.hindyugm@gmail.com पर संपर्क कीजिए।

पॉडकास्ट कवि-सम्मेलन के लिए-
हिन्द-युग्म एक नया प्रयोग करने जा रहा है। हर महीने के अंतिम रविवार के सुबह १०-१२ बजे के मध्य कवियों की अपनी आवाज़ में उनकी कविताओं का प्रसारण किया जायेगा।
जो कवि इस आयोजन में हिस्सा लेना चाहते हैं वो अपनी आवाज़ में अपनी कविता रिकार्ड करके २० जुलाई २००८ तक podcast.hindyugm@gmail.com पर ईमेल करें। अच्छी क्वालिटी के पॉडकास्ट हो हम पॉडकास्ट कवि सम्मेलन में स्थान देंगे।

बाल-साहित्य का पॉडकास्ट-
फिलहाल श्रीमती मीनाक्षी धनवंतरि बाल-उद्यान में प्रकाशित रचनाओं को अपनी आवाज़ देकर आवाज़ पर प्रकाशित करती हैं। आप भी बाल-उद्यान में प्रकाशित बाल-रचनाओं को स्वरबद्ध करें और podcast.hindyugm@gmail.com भेज दें। यदि आपके पास खुद का कम्पोज किया हुआ कोई बालोपयोगी रिकार्डिंग है तो उसे भी उपर्युक्त ईमेल पते पर भेज दें।

कहानियों का पॉडकास्ट-
हिन्द-युग्म ने प्रत्येक माह एक कहानी का प्रसारण करना चाहता है। यदि आपको लगता है कि आपकी वाचनशैली में दम है तो अपनी आवाज़ में कहानी-कलश पर प्रकाशित कहानियों का पॉडकास्ट बनायें और podcast.hindyugm@gmail.com पर ईमेल करें। आप किसी चर्चित कहानी, या चर्चित कहानीकार की कहानियों का भी पॉडकास्ट भेज सकते हैं। इसे हम आवाज़ में प्रकाशित करेंगे।

तो आयें और हमारा हाथ बँटायें।

Comments

क्या बात है!!! हिन्दयुग्म का एक और सराहनीय प्रयास!!!
बहुत बहुत बधाई
Manish Kumar said…
asha hai aap sab ka ye naya prayas sangeet ko naye rang pradaan karega
हिन्दयुग्म का एक और नया कदम.. हिन्दी सेवा का सराहनीय प्रयास कई लोगों को इस दिशा की ओर बढ़ने को प्रोत्साहित करेगा. हमारी ढेरो शुभकामनाएँ आपके साथ हैं.
बहुत ही अच्छा प्रयास है हिंद युग्म द्वारा

काबिले तारीफ़,नए कवियों तथा नए उभरते हुए प्रतिभाओ को आगे बढने का मौका मिलेगा
हिन्दयुग्म अपने नि:स्वार्थ सराहनीय प्रयासों के लिए बधाई का पात्र है और हिन्दयुग्म के साथ जुड़ना मै अपना सौभाग्य समझती हूँ | बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं
बहुत अच्छे प्रयास हैं, लगता है हिन्दयुग्म हिन्दी की बेबसाइटों में अग्रणी स्थान बनायेगा.
Razia mirza said…
हिन्दी युग्म का एक सराहनीय प्रयास। अभिनंदन।

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की